सिंदूर का लंबा टिका
त्योहार

पूजा में महिलाएं क्यों लगाती हैं सिंदूर का लंबा टिका..

पटना: चार दिन तक चलने वाले छठ पूजा में पर्व में किए जाने वाला व्रत दुनिया के सबसे कठिन व्रत में से एक माना जाता है। स्त्रियां अपने सुहाग और बेटे की रक्षा करने के लिए भगवान सूर्य को अर्घ देकर लगातार 36 घंटों तक का निर्जला व्रत रखती है। छठ पूजा जितना ही कठिन है उतना ही इनके फायदे हैं, वह भी वैज्ञानिक तरीकों से। 4 दिन तक चलने वाली यह छठ पूजा में आस्था के साथ-साथ कई पहलू भी जुड़े हुए हैं इसी में से एक है महिलाओं का मांग में सिंदूर का लंबा टिका long stick of vermilion लगाना।

अजब-गजब, अररिया में मुर्दे भी करते हैं मनरेगा में काम

छठ पूजा में महिलाएं अपने माथे से लेकर मांग तक सिंदूर का लंबा टिका लगाती long stick of vermilion है। ऐसी मान्यता है कि छठ पूजा स्त्रियां बड़ी निष्ठ और तपस्या से व्रत इसीलिए रखती है कि उनके सुहाग की रक्षा सदैव भगवान सूर्य करे।

कुत्तों की पूजा कर यहां मनाई जाती है अनोखी दिवाली, जमकर दी जाती है दावत… जानिए वजह

सिंदूर का लंबा टिका long stick of vermilion से पति को मिलता सम्मान

एक मान्यता के अनुसार जो स्त्री अपने मांग के सिंदूर को बालों में छिपा लेती है उनका पति समाज में भी छुप जाता है, उसके पति को सम्मान नहीं मिलता। इसीलिए यह कहा जाता है कि सिंदूर लंबा और ऐसा लगाया जाए कि वह सभी को दिखे की सिंदूर माथे से लगाना आरम्भ करके और जितनी लंबा मांग हो उतना भरा जाना चाहिए।

छठ पर्व में न करें ये गलती, ऐसे करें आएगी समृद्धि जानें विधि से विधान तक

यदि स्त्री के बीच मांग में सिंदूर भरा है और सिंदूर भी काफी लंबा लगाती है तो उसके पति की आयु लंबा होती है छठ का व्रत पति की लंबी आयु की कमाना उससे रखा जाता है इसीलिए सुहाग के प्रतीक सिंदूर को विशेष रूप से छठ पूजा में लंबा लगाया जाता है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना बिहार, Indira Gandhi National Old Age Pension Scheme Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.