वसीयत क्या है इसकी प्रकिया क्या है।
Technical G.K.

वसीयत क्या है इसकी प्रकिया क्या है। What is the process of a will?

वसीयत क्या है क्या यह एक कानूनी दस्तावेज होता है।बहुत ऐसे सब आदमी है जिन्हें ये सब नहीं पता होता है क्या होती है वसीयत जिसमें किसी व्यक्तियों का नाम लिखा होता है जो एक व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसकी प्रोप्रटी और व्यवसाय को प्राप्त करेगा। इस दस्तावेज को इसे तैयार करने वाले व्यक्ति द्वारा अपने जीवन में कभी भी निरस्त किया जा सकता है।

वसीयत तैयार करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दस्तावेज हमेशा व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके द्वारा छोड़ी गई सम्पत्ति का एक स्पष्ट और अच्छी तरह से लिखी वसीयत के प्राकृतिक झगड़ा होने से बचाती है। और अगर एक व्यक्ति अपने धन को अपने प्राकृतिक वारिसों के अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्ति को देना चाहता है तो वसीयत का महत्व बढ़ जाता है।

छुटे हुए जमाबंदी का डिजिटलाइजेशन करने हेतु एप्लीकेशन एवं शपथ पत्र

स्वस्थ बुद्धि वाला कोई भी व्यक्ति वसीयत बना सकता है। अंधे और बहरे व्यक्ति वसीयत बना सकते हैं अगर वे अपने कार्यों के परिणामों और उनके कानूनी परिणामों को समझते हों। एक सामान्य रूप से पागल आदमी भी वसीयत तैयार कर सकता है लेकिन केवल तभी जब वह बुद्धि से सोचने योग्य हो जाए।

वसीयत को एक सादे कागज पर तैयार किया जा सकता है और अगर उसके नीचे हस्ताक्षर किए गए हैं तो यह पूरी तरह से वैद्य होगी इसे कानूनी रूप से रजिस्ट्रड करवाना अनिवार्य नहीं है। अगर एक व्यक्ति अपनी वसीयत को रजिस्ट्रड करवाना चाहता है।

किरायानामा क्या है इसकी क्या प्रकिया है। What is a rent deed, what is its process.

तो उसे गवाहों के साथ सब-रजिस्ट्रार के कार्यालय जाना होगा। विभिन्न जिलों के लिए सब-रजिस्ट्रार होते हैं और व्यक्ति को उस रजिस्ट्रार का पता लगाना होगा जो वसीयत को रजिस्ट्रड करने में सहायता करेगा।

रजिस्ट्रड करवाने के बाद वसीयत एक शक्तिशाली कानूनी प्रमाण बन जाता है। इसमें यह लिखना पड़ता है कि वसीयत बनाने वाला व्यक्ति अपनी इच्छा से ऐसा कर रहा है और उसकी बुद्धि स्वस्थ है। वसीयतकर्ता के हस्ताक्षर होने चाहिए और इसे कम से कम दो गवाहों द्वारा प्रमाणित होना चाहिए।

क्या जगह का बैनामा खारिज रद्द हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.