Ipc 304b
Technical G.K.

आईपीसी धारा 304B क्या है। IPC 304B

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे धारा 304B क्या होता है
पुराने समय से हमने देखे हैं महिलाओं के खिलाफ कोई अपराध देखते हैं जहां उनके पारित किया जाता है और ऐसा ही एक अपराध है दहेज हत्या है हम सभी को दहेज की मांग की लेकर एक महिला जुड़े कई मामले सुने होंगे।

या उस समाज के लिए बहुत अपमानजनक है जहां एक महिला दहेज नहीं दे पाने के कारण मर जाती है और बहुत शर्मनाक भी हैं जहां दहेज का अब भी चलन है दहेज मृत्यु यह परिभाषित किया गया है धारा 304B कहां गया है कि अगर किसी महिला की शादी के 7 साल के भीतर किसी भी जलने या शरीर में चोट से मृत्यु हो जाती है।

यह पता चला कि उसकी शादी से पहले किसी अन्य से संपर्क था दहेज मांगने का संबंध में मृत्यु को माना जाएगा दहेज हत्या की के लिए सजा 7 साल के कारावास की न्यूनतम सजा आजीवन कारावास की अधिकतम सजा है। दंडित किया जाएगा और जुर्माना से भी दंडनीय होगा।

यदि किसी व्यक्ति द्वारा किसी अन्य व्यक्ति के शरीर पर नुकसान पहुंचाने के इरादे से फेंका गया है और पीड़ित पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से जख्मी हुआ है तो यह कृत्य गैर जमानत अपराध की श्रेणी में आयोग इसके तहत दोषी को कम से कम 10 साल की सजा और अधिकतम उम्र कैद के साथ-साथ जुर्माना से दंडित किए जाने का प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.