वंशावली क्या है इसके क्या फायदे है
राष्ट्रीय

वंशावली क्या है इसके क्या फायदे है?

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएगें की वंशावली क्या है। वेसे तो वंशावली एक परिवारिक सूचि है जिसे बटवारा सूचि के नाम से भी जानते है। वंशावली को यदि हम विस्तृत रूप से जानेंगे तो इसका अर्थ इस प्रकार से है। जिसे हम आसान भाषा में समझते है। एक ऐसा वंश जो उनके पूर्वज या दादा दादी पिताजी या उनके पुरखे की जमीन है।

पैन कार्ड कैसे डॉऊनलोड करें। सबसे आसान तरीका। How to download pan card. The easiest way.

और उस जमीन में अपने भाई एंव बहन का हिस्सा सामिल है । तो उस जमीन को बटवारा करने की प्रक्रिया को वंशावली कहते है। यह एक पेपर के तरह होता है। जिस तरह आपका जमीन का पेपर होता हो उसी तरह यह भी एक प्रमाण पात्र पेपर के तरह होता है। जिससे हम वंशावलि कहते है।

SSB ने की कार्रवाई, इंडो-नेपाल बॉर्डर से गांजा और नकली नोटों के साथ 2 तस्कर गिरफ्तार

वंशावली की फायेदे की बात करे तो फायेदा बहुत है। क्योकि आदि आप अपने पूर्वज या दादा दादी पिताजी या उनके पुरखे एवं जमीन का आ वंशावलि बनवाना चाहते है। या अपने नाम से रसीद कटवाना चाहते है। तो आप वंशावली के जरिये बिना कोई खर्च किये हुए आप अपना जमीन का दाखिल ख़ारिज करवा सकते है। साथ ही रसीद कटवा सकते है।

जमीन का बटवारा कैसे करें दादा परदादा how to divide land grandfather great grandfather

बनाने के प्रोसेस में सरकार ने भी वंशावली को अहम् भूमिका निभा रही है। क्योकि यदि आप अपना ही जमीन का जमीन रजिस्ट्री करवाते है। तो उस स्तिति में आपको काफी खर्च पड़ सकता है। वही यदि आप वंशावली के जरिये आप अपना कार्य करते है। तो आपको बिना कोई खर्च का काम हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.