जमीन का कागजात कहीं खो गया है। तो क्या करें।
Technical G.K.

जमीन का कागजात कहीं खो गया है। तो क्या करें।

हम जानते है कि जमीन का कागजात कहीं खो जाने पर हमलोग को कितनी परेशानी होती है। क्या आप का भी जमीन का कागजात खो गया है। अगर आप जमीन-जायदाद के मालिक हैं तो आपको पता होगा कि उसके कागजातों की कितनी अहमियत होती है।

आपको यह भी पता होगा कि कागजातों को सुरक्षित रखने के लिए लोग बैंक के लॉकर आदि का भी सहारा लेते हैं. ये वही कागजात हैं जो बताते हैं कि आप प्रॉपर्टी के मालिक हैं। ये कागजात इसलिए भी जरूरी होते हैं क्योंकि इसके बिना आप भविष्य में इसे बेच नहीं पाएंगे। ऐसे में किसी कारणवश प्रॉपर्टी के कागजात खो जाएं तो क्या करना चाहिए।

किरायानामा क्या है इसकी क्या प्रकिया है। What is a rent deed, what is its process.

यह स्थिति आपको संकट में डाल सकती है क्योंकि कागजों के बिना प्रॉपर्टी बेचने की बात कौन कहे, उस पर लोन भी नहीं ले सकते। इसलिए कहीं कागजात रखकर भूल जाएं या कहीं खो जाए तो ठंडे दिमाग से इसका हल निकालने की कोशिश करनी चाहिए।

जैसे ही पता चले कि कागजात खो गए हैं, या चोरी हो गए हैं तो तुरंत नजदीकी थाने में एफआईआर लिखवाएं। एफआईआर में जिक्र करें कि कागज खो गए हैं या कहीं इधर-उधर रखकर भूल गए हैं जो अब मिलने वाला नहीं।एफआईआर की एक कॉपी अपने पास रखें ताकि बाद में उससे मदद मिल सके।

जमीन का बटवारा कैसे करें दादा परदादा how to divide land grandfather great grandfather

प्रॉपर्टी के कागज के लिए स्टांप पेपर पर अंडरटेकिंग बनवाएं जिसमें प्रॉपर्टी की पूरी जानकारी हो। इसमें गुम हुए कागजात। एफआईआर और जिक्र होना चाहिए। इस अंडरटेकिंग को रजिस्टर कराना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रार ऑफिस में जमा करना होगा।

इन सभी काम को करने के बाद अपनी प्रॉपर्टी के लिए रजिस्ट्रार ऑफिस में डुप्लीकेट सेल डीड का अप्लाई करना होगा। इसके लिए आपको एफआईआर की कॉपी में दिया गया डुप्लीकेट सर्टिफिकेट और नोटरी आदि से अटेस्टेड अंटरटेकिंग रजिस्ट्रार ऑफिस में जमा करना होगा। इसके लिए आपसे कुछ शुल्क लिया जाएगा और आपके नाम डुप्लीकेट सेल डीड जारी हो जाएगा।

क्या जगह का बैनामा खारिज रद्द हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.