लाख कोशिशों के बाद भी मेरी शादी नहीं हो रही
कहानी

कहानी: लाख कोशिशों के बाद भी मेरी शादी नहीं हो रही क्या मेरी किस्मत में यही लिखा है।

दिव्य संवाद: मैं एक 29 साल का अविवाहित व्यक्ति हूं। मैं एक बैंक में नौकरी करता हूं। मेरी तनख्वाह भी ठीक-ठाक है। लेकिन मेरी समस्या यह है कि मेरी शादी नहीं हो रही। दरअसल, पिछले एक साल से मेरे माता-पिता मेरे लिए एक आदर्श मैच की तलाश कर रहे हैंनल।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना Chief Minister Girl Marriage Scheme

लेकिन किसी भी तरह बात बन ही नहीं पा रही। कहीं लड़की वाले मना कर देते हैं तो कहीं कुंडलियां नहीं मिल पातीं। हर संभव प्रयास के बाद भी मुझे अपने लिए भावी दुल्हन नहीं मिल पा रही। अखबार में भी शादी के लिए विज्ञापन दिया है।

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि मुझमें या मेरे माता-पिता में कोई कमी हो।

मैं एक शिक्षित उदार परिवार से ताल्लुक रखता हूं। पेशेवर रूप से भी मैं अच्छा कर रहा हूं। यही एक वजह भी है कि मैं घर बसाना चाहता हूं। लेकिन निरंतर प्रयासों के बाद भी मेरे हाथ खाली हैं। मेरी स्थिति ऐसी हो गई कि अब मैं अपने भाग्य को दोष देने लगा हूं।

मुझे लगने लगा है कि मुझे कभी कोई ऐसा व्यक्ति नहीं मिलेगा जो मुझे बिना किसी शर्त के प्यार कर सके। मैं काफी परेशान हूं। मुझे समझ नहीं आ रहा मुझे क्या करना चाहिए।
मैं खुद को बेहतर महसूस कराने के लिए क्या कर सकता हूं।

फ्री राशन को लेकर हो जाएं सावधान धारकों को हो सकता है नुकसान। Be careful about free ration, the holders may suffer loss.

मुंबई में रिलेशनशिप काउंसलर रचना अवत्रामणि कहती हैं कि मैं समझ सकती हूं कि अपने लिए एक परफेक्ट जीवनसाथी की खोज करना कितना मुश्किल है। लेकिन इसके बाद भी मैं आपसे यही कहूंगी कि आप हिम्मत न हारें। अपने लिए एक साथी ढूंढ़ना बेहद चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है।

जिनसे न केवल लाखों लोग एक-दूसरे से जुड़ रहे हैं बल्कि नए लोगों से भी मिल रहे हैं। जैसा कि आपने बताया कि आप अभी 29 साल के हैं। आपने शादी कराने वाली वेबसाइट्स पर भी पंजीकरण कराया हुआ है। ऐसे में रिश्ता नहीं मिल पाने के कारण आप अपने भाग्य को कोसने लगे हैं।

जिसकी वजह से भी आप परेशान हैं। हालांकि मैं आपको बता दूं कि कोई भी यह भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि आपको अपना जीवनसाथी कब और कहां मिलेगा। कुछ चीजें हमारे बस में नहीं होती हैं।

वह तब तक नहीं हो सकतीं जब तक उनके लिए सही समय न आ जाए। ऐसे में मेरा सुझाव यह है कि आप खुद को मजबूत बनाने पर ध्यान दें। मैं समझ सकता हूं कि असफलताएं आपको असहज महसूस करा रही हैं।

लेकिन यदि आप उदास महसूस कर रहे हैं

तो आप किसी काउंसलर के पास जा सकते हैं। अगर आप हर जगह से उम्मीद हार चुके हैं तो आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी जीवनसाथी मिलने वाले समूहों का पता लगा सकते हैं।

विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।

मेरा सुझाव अभी भी यही है कि आप अपने आत्मविकास पर फोकस करें। इस बात पर ध्यान दें कि आप वास्तव में क्या खोज रहे हैं। विवाह एक जीवनभर चलने वाली प्रतिबद्धता है जसिमें जल्दबाजी करना ठीक नहीं है।

चीजों को सही होने में थोड़ा समय लग सकता है। ऐसे में आपको धैर्य बनाए रखना होगा। अगर आपने जीवनसाथी चुनने में कोई जल्दबाजी या प्रेशर में आकर कोई फैसला ले भी लिया तो इसके परिणाम बुरे हो सकते हैं।

अगर आपकी भी रिश्तों से जुड़ी कोई कहानी है। जिसे आप सबके साथ साझा करना चाहते हैं तो भेज सकते हैं। आपका नाम गुप्त ही रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.