Lic life insurance corporation
Technical G.K.

Lic life insurance corporation policy status on-line

Lic life insurance corporation के policy धारकों के लिए घर बैठे policy status on-line चेक करना अब आसान है। कई पॉलिसी धारक के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि how to check policy status online of lic (life insurance corporation of indi).

आज आपको इस लेख में lic की check online policy status of lic life insurance corporation of india के registration के बारे में बताया गया है। पूरा पोस्ट पढें और बताए गए निर्देशों का पालन करें।

Lic अपने पॉलिसीधारकों (policyholders) के लिए कई प्रकार की सामान्य और नीतिगत जानकारी देने के लिए दिशानिर्देशलाइन साइट तैयार की गई है।

नीति से संबंधित जानकारी देखने के लिए, नए ग्राहकों को पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना आवश्यक है, जिसका विवरण आगामी पैराग्राफ में बताया गया है।

पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के उपयोग के लिए lic के होम पेज पर सुविधा प्रदान की जाती है। सभी नए उपयोगकर्ताओं को पंजीकरण करना आवश्यक है।

उपयोगकर्ता नाम और उनकी पसंद के पासवर्ड का चयन करके पंजीकरण फॉर्म को ऑनलाइन भरें। रजिस्ट्रेशन के लिए आप इस लिंक registration page of lic पर क्लिक कर रेजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Direction for registration in life insurance corporation

Registration for Lic life insurance corporation policy status on-line
Registration for Lic life insurance corporation policy status on-line
  • »उपयोगकर्ता अक्षर, डॉट और अंडरस्कोर के साथ अल्फा, न्यूमेरिक हो सकता है।
  • »पासवर्ड 8 से 30 अक्षरों के बीच होना चाहिए।
  • »(*) के साथ चिह्नित जानकारी अनिवार्य फ़ील्ड हैं और उन्हें खाली नहीं छोड़ा जा सकता है।
  • »पिन-कोड 6-अंकों से अधिक नहीं हो सकता है।
  • »दर्ज की गई ई-मेल आईडी आगे के पत्राचार के लिए वैध होनी चाहिए।
  • »चुना गया उपयोगकर्ता-आईडी अद्वितीय होना चाहिए।
  • »पासवर्ड अद्वितीय होना चाहिए और गोपनीय रखा जाना चाहिए।

सफल पंजीकरण की पुष्टि के रूप में पॉलिसी धारक को एक ऑटो-रेस्पॉन्डर मेल भेजा जाएगा। यदि आपने कोई प्रश्न “क्या आपकी कोई एलआईसी पॉलिसी है?” के लिए “हाँ” पर क्लिक किया है।

पंजीकरण पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको ऑनलाइन पॉलिसी नामांकन फॉर्म के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।

उक्त रूप में आपको अपनी प्रत्येक पॉलिसी के लिए पॉलिसी नंबर, प्रीमियम और लाइफ एश्योर्ड का नाम (यदि प्रस्तावकों के बच्चों की योजना के अनुसार अलग है) दर्ज करना आवश्यक है।

आप अपनी नीतियों या किसी अन्य सुविधाजनक समय पर अपने खाते में लॉग इन करके फॉर्म (पीडीएफ प्रारूप में प्रदर्शित) को तुरंत प्रिंट कर सकेंगे।

यदि आप बाद में अपने पॉलिसी नंबर की कुंजी देना चाहते हैं और पंजीकरण पूरा होने के तुरंत बाद नहीं, तो आप अपने खाते में लॉग इन करके किसी भी समय ऐसा कर सकते हैं।

याद रखें, आप उन नीतियों को नामांकित कर सकते हैं जिनमें से आप या तो प्रस्तावक या जीवन बीमाधारक हैं।

आपको फॉर्म को प्रिंट करने, उस पर हस्ताक्षर करने और निकटतम एलआईसी शाखा में जमा करने की आवश्यकता होती है, जहां फॉर्म में उल्लिखित कम से कम एक नीति सेवित की जा रही है। शाखा आपको आपकी उपयोगकर्ता-आईडी के आधार पर एक पावती देगी। यह आपके पंजीकरण के दौरान आपके द्वारा निर्दिष्ट ईमेल आईडी पर मुद्रित या मेल किया जा सकता है।

पॉलिसी डॉक के साथ आवश्यक जांच करने के बाद शाखा आपकी सभी नीतियों का सत्यापन पूरा करेगी। नामांकन की प्रक्रिया आवश्यक है कि ऑनलाइन किए गए कुछ कार्यात्मकताओं के लिए अधिकृत पहुंच की सुविधा प्रदान की जाए, जैसे कि पते में बदलाव के लिए अनुरोध। पॉलिसी का यह पेज सफल पंजीकरण के बाद ही सुलभ होगा।

पंजीकरण के बाद, पॉलिसी धारक पॉलिसी नंबर और प्रीमियम राशि प्रदान कर सकता है। पॉलिसी धारक को एक उत्तर मेल भेजा जाएगा। यदि पॉलिसी के विवरण में कोई त्रुटि पाई जाती है, तो विवरण बदलने के लिए एक अनुस्मारक मेल भेजा जाएगा।

यदि बताई गई पॉलिसी की जानकारी त्रुटि मुक्त है तो पॉलिसी के बारे में स्थिति की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। यदि पॉलिसी नंबर को ठीक नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी नंबर 5 वें दिन हटा दिया जाएगा और उन्हें एक रिमाइंडर मेल को भेज दिया जाएगा।

»पॉलिसी नंबर केवल 6 से 9 नंबर के बीच होना चाहिए। स्टेटसऑन सफल पंजीकरण, ग्राहक के पास पॉलिसी / एस, ऋण, पुनरुद्धार, प्रीमियम देय / पॉलिसी कैलेंडर, परिपक्वता कैलेंडर आदि की स्थिति के बारे में जानकारी तक पहुंच होगी।

फ़ेडबैक फॉर्मपॉलिशहोल्डर अपने प्रश्नों और बहुमूल्य सुझावों / टिप्पणियों को भेजने के लिए ‘फीडबैक’ लिंक का उपयोग कर सकते हैं। ।

प्राइवेट और सरकारी का फंडा एक कहानी से समझिए

One Reply to “Lic life insurance corporation policy status on-line

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *