पैन कार्ड कैसे बनवाएं जिसका उम्र 18 साल से कम हो।
राष्ट्रीय

पैन कार्ड कैसे बनवाएं जिसका उम्र 18 साल से कम हो।

नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे आप 18 साल से कम उम्र के हैं तो पैन कार्ड कैसे बना सकते हैं कोई भी नाबालिग सीधे पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। इसके लिए आप जिस बच्चे के लिए पैन कार्ड बनाना चाहते है।तो बच्चों के माता-पिता अपनी ओर से आवेदन करना होगा। आप कोई भी कार्य करिये उसमे भी पैन कार्ड की मांग करता है। सरकार ने पैन कार्ड को जरूरी कर दिया है। पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है।

भारतीय दंड संहिता धारा 376बी क्या कहती है।

सामान्य तौर पर हमने देखा है कि लोग अपना पैन कार्ड 18 साल की उम्र होने के बाद बनाते हैं लेकिन अब आप 18 साल की उम्र होने से पहले भी पैन कार्ड बना सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे का पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां खास बात ये है कि कोई भी नाबालिग सीधे पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।
इसके लिए बच्चे के माता-पिता अपनी ओर से आवेदन करना होगा।

पैन कार्ड बनाने का नियम पैन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको NSDL वेबसाइट पर जाना होगा।यहां आवेदक की सही कैटेगरी का चुनकर सभी निजी जानकारियां भरना होगा और नाबालिग की उम्र का प्रमाण और माता-पिता की तस्वीर सहित अन्य जरूरी दस्तावेज अपलोड करना होगा। इसके बाद आपको एक रसीद नंबर मिलेगा। जिसका उपयोग आप आवेदन की स्थिति की जांच के लिए कर सकते हैं।

प्रतिकूल कब्जा क्या होता है। What is adverse possession?

पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको अपने ईमेल आईडी पर एक मेल मिलेगा। दस्तावेजों के सत्यापन होने के बाद पैन कार्ड 15 दिनों के भीतर आपके घर पहुंच जाएगा।

पैन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज
पैन कार्ड के आवेदन के लिए नाबालिग के माता-पिता के पता और पहचान के प्रमाण की जरूरत होगी। इसके अलावा आवेदक का पता और पहचान का प्रमाण भी आवश्यक है। नाबालिग के अभिभावक के आधार कार्ड।

जमीन का बटवारा कैसे करें दादा परदादा how to divide land grandfather great grandfather

और राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी जैसे दस्तावेजों में से कोई एक जमा करना होगा। एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पासबुक, संपत्ति पंजीकरण दस्तावेज या मूल निवास प्रमाण पत्र की एक कॉपी जमा करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.