खतियान कैसे निकाले ऑनलाइन
Technical G.K.

खतियान कैसे निकाले ऑनलाइन?

आज हम बात करने वाले है। आप घर बैठे अपने मोबाइल से किसी भी जमीन का खतियान कैसे निकाले खतियान, निकालने के लिये आपको राजस्व भूमि सुधार विभाग ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर आप अपने खतियान ऐसे निकाल सकते है।

खतियान निकालने के लिये आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके बाद आप अपनी जमीन की जानकारी ऑनलाइन देख सकते है जैसे ही आप इस वेबसाइट पर आ जाएंगे तो आपको एक पेज ओपन करेंगे आपके सामने होम पेज ओपन होगा। यहां पर से आपको अपना खाता देखें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आपके सामने संपूर्ण बिहार राज्य का नक्शा ओपन होगा। इसके बाद आपके सामने बिहार के सभी जिले एक नक्से मे दिखाई देंगे। सभी जिलों के नक्शों में से आप जिस जिले के निवासी हैं उसे चुनना है।

राजस्व विभाग के अनुसार जमीन किते प्रकार के होते है। What are the types of land according to the revenue department.

आपके सामने चुने गए जिले का नक्शा ओपन हो जाएगा जिसमें आपका अपने तहसील के पर किल्क करना है। किल्क के बाद आपके द्वारा चुने गए जिले का नक्शा दिखेगा।

अंचल पर क्लिक करने के बाद आपको अपने मौजा के ऑप्शन पर क्लिक करना है। आप जिस मोजा से है उसे भर ले। या आपको किनारे की तरफ अपने मोजा को जल्दी से ढूंढने के लिये आपको अपने मोजा के पहले अक्षर को टाइप करना होगा। अब आप आसानी से अपने मोजा को ढूंढ सकते है|

जैसे ही आप मौजा का नाम ढूंढ लेते है। उसके बाद आपके सामने नीचे एक लिस्ट ओपन होगी |
आपके सामने उस मोजा के सभी लोगो की जमीन का विवरण दिखेगा। आप अपने खातेदार के नाम से जमीन के बारे मे पूर्ण जानकारी देख सकते है। इस सूची के अंतर्गत उस मौजा में जितने भी व्यक्ति हैं उन सभी के नाम पर जितनी भी जमीन है वह सारी जानकारी आपके सामने सूची के रूप में आ जाएगी।

आईपीसी धारा 354B में क्या सजा है?

आप अपना नाम से या खाते नम्बर से अपनी जानकारी देख सकते है। अगर आप अपने नाम का खतियान चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नाम को खोजकर देखें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा|
इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल पर ही खतियान ऑनलाइन देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.