शादी से पहले जान ले लड़के लड़कियों के बारे में ये बातें।
कहानी

शादी से पहले जान ले लड़के लड़कियों के बारे में ये बातें।

नमस्कार दोस्तों आज फिर से एक बार आप सब का स्वागत है मेरे साथ एक ऐसी रिवाज जो सदियों से चल आ रही है एक ऐसी रिवाज जो हम सब को कभी न कभी उस से गुजरना पड़ता है हर किसी के जिंदगी में आता है। शादी करना हर किसी का सपना होता है।

शादी एक ऐसा फैसला होता है

जिसमें कोई एक ऐसा इंसान होता है जो आपके सुख-दुख का साथी होता है। आपको प्यार करता है। आप की हर छोटी-बड़ी बाते या खुशी का ख्याल रखता है। ऐसे में लड़कियों की तरह ही लड़कों को भी सही जीवन साथी का इंतजार होता है।

नाबालिग के अपहरण और दुष्कर्म में दोषी को उम्रकैद की सजा।

इंसान एक बार ही जीता है एक बार ही मरता है और हिंदू धर्म में तो शादी भी एक ही बार की जाती है। वो जमाने चले गए जब राजा-महाराजा 2-3 पत्नियां रखते थे। लेकिन आज के समय में शादी जिंदगी का वो फैसला होता है जिससे शादी हो गई तो पूरे जिंदगी की खुशियों का सफर तय करना होता है।

शादी जैसे अहम फैसले को लेकर लड़कों के लिए कुछ विशेष नीति बताई हैं।

अगर ये नीतियां लड़के अपनी जिंदगी में अपनाते हैं तो उनकी शादीशुदा जिंदगी बेहद खुशहाल और सफल गुजरती है। यह नीतियों से हर कोई वाकिफ है। ये न केवल इंसान को सफल जीवन जीने की प्रेरणा देती है। बल्कि सही-गलत की राह में फर्क करना भी बताती है।

युवक ने पांच साल की बच्ची के साथ किया दुष्कर्म।

दरअसल शादी करना हर किसी का सपना होता है। शादी एक ऐसा फैसला होता है, जिसमें कोई एक ऐसा इंसान होता है, जो आपके सुख-दुख का साथी होता है। ऐसे में लड़कियों की तरह ही लड़कों को भी सही जीवन साथी का इंतजार होता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि जीवन साथी चुनने को ले कर गुरुजी ने क्या खास बातें कही है।

अक्सर देखा गया है कि कोई भी लड़के से जब उसकी जीवन साथी की पसंद पूछी जाती है तो वह अक्सर गोरी-या और सुंदर नयन-नक्श वाली लड़की ही चाहते हैं। पर खास बात तो यह है कि खूबसूरती से ज्यादा जीवन साथी का गुणवान होना जरूर होता है। गुणवान होने पर ही वह आपके परिवार को एकता के सूत्र में बांधे रखेगी।

आईपीसी धारा 354C में क्या सजा है? What is the punishment under IPC Section 354C?

जीवनसाथी चुनते समय सुंदरता से ज्यादा उसके आंतरिक गुणों को देखना चाहिए। कई बार अधिक सुंदरता के चक्कर में पड़कर लड़के कम गुणवान को ही चुन लेते हैं जिसका परिणाम उन्हें पूरे जीवनभर भुगतना पड़ता है।

धैर्यवान होना जरूरी महिला हो या पुरुष दोनों का ही धैर्यवान होना बेहद जरूरी है। धैर्यवान शख्स ही जरूरी है जो की हर मुसीबत में आपके के साथ रहे और अपने घर और परिवार को भी संभालकर रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.