Parrot
Technical G.K.

About parrot in hindi तोते के बारें में पूरी जानकारी जो आप नहीं जानते हैं

दोस्तों आज हम आपको इस लेख में तोता के बारे में हिंदी में बताएंगे। जिसका उपयोग आप निबंध लेखन (writing an easy about parrot in hindi), स्पीच (speech on parrot in hindi), इत्यादि में कर सकते हैं।

Information about parrot in hindi language

तोता विश्व में सबसे सुंदर, समझदार और रंगीन पक्षी होता है। इनके गले के चारों तरफ काले रंग की रिंग होती है, जो इनके सुंदरता में चार चांद लगा देती है। इस रिंग को हिंदी में कंठी भी करते हैं। विश्व में तोते की 400 के लगभग प्रजातियां होती है और या गर्म स्थान में रहना अधिक पसंद करते है। विश्व में मात्र तोता ही एक ऐसा समझदार पक्षी है जिसे बोलना सिखाया जा सकता है और या कोई भी भाषा बोल सकती हैं। यह सिखाने पर निर्भर करता है।

Important line about parrot in hindi

भारत में तोता हरे रंग के पाए जाते हैं। जबकि अन्य देशों में सफेद, नीले, सतरंगी, पीला और लाल रंगों के भी होते हैं। अद्भुत बात यह है कि तोते किसी रंग के हो किंतु इनके अंडे (eggs of partir in hindi) एक समान सफेद रंग के होते हैं।

Age of parrot in hindi

तोते की उम्र औसतन 10 से 75 साल तक की होती है। बड़े प्रजातियों के तोते की उम्र इंसान की उम्र से भी लंबी होती है।

Foods of parrot in hindi

About parrot in hindi
Photo by Stephanie Ecate from StockSnap

तोते फल खाना अधिक पसंद करते हैं जबकि यह कीड़े-मकोड़े, फूल, छोटे-छोटे जीव-जंतु भी खा सकते हैं। तोता ही एक ऐसा पक्षी है जो अपने पैरों से पकड़ कर भोजन कर सकता है। जैसे कि इंसान अपने हाथ से भोजन करते हैं।

Nest of parrot in hindi

तोता अधिकतर बड़े पेड़ों की बिलों में अपना घोंसला बनाती है। यह झुंड में रहने वाली पक्षी है। जब भी यह भोजन की तलाश में कहीं निकलते हैं तो झुंड में ही निकलते हैं। तोते की पंख छोटे होते हैं किंतु उड़ने की गति इनकी सबसे तेज होती है। भोजन की तलाश में 1 दिन में 1000 किलोमीटर से ज्यादा यह उड़ सकता है।

तोते की सबसे दिलचस्प बात यह होती है कि इसमें नर और मादा को पहचानना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होता है। नर और मादा की पहचान के लिए इनका ब्लड टेस्ट करा करके ही पता किया जा सकता है। तोते को खासकर नीम, अमरुद, और जामुन के पेड़ पर देखा जा सकता है। तोता बहुत ही समझदार और नटखट पक्षी होता है। तोते की आंखें काले और चमकदार होती है। इसका सर इसके शरीर के मुकाबले छोटा होता है।

इसका चोंच लाल रंग की होती है। इसकी चोंच अन्य पक्षियों के तरह सीधी नहीं होती है। इसकी चोंच का ऊपरी भाग नीचे की तरफ मुड़ा होता है। इसके पंजे छोटे होते हैं लेकिन उतने ही नुकले होते हैं। इनके पंजे की पकड़ बहुत मजबूत होती है, इसलिए यह पंजे से पकड़कर भोजन खा सकता है। इसके पंखों का आकार छोटा और रंगीन होता है। इसकी आवाज मधुर एवं करकस होती है जिसे 1 किलोमीटर दूर से भी सुना जा सकता है। केवल तोता ही एक ऐसा पक्षी है जिसे इंसान पालते हैं।

About parrot in hindi wikipedia

तोते के बारे में विकिपीडिया पर भी कई सारी जानकारियां दी गई है इस पोस्ट के अलावा यदि आपको और भी कोई विशेष जानकारी चाहिए तो आप विकिपीडिया का भी रुख कर सकते हैं।

What Is Car Insurance?

3 Replies to “About parrot in hindi तोते के बारें में पूरी जानकारी जो आप नहीं जानते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *