10वीं बोर्ड परीक्षा
क्षेत्रीय राष्ट्रीय

10वीं बोर्ड परीक्षा में शानदार अंक पाने के 5 मूल मंत्र क्या हैं?

10वीं बोर्ड परीक्षा में शानदार अंक पाने के 5 मूल मंत्र क्या हैं?

  1. हर दिन पढ़ाई और खुद पर भरोसा
  2. टीचर्स का सम्मान
  3. टेस्ट पेपर्स सॉल्व करना
  4. एग्जाम हॉल में टेंशन फ्री रहना
  5. PreBoard एप पर रिविजन जरूर करें

10वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

क्षात्रों के लिए यह अहम होता है कि वह अपनी तैयारी को बोर्ड परीक्षा से पहले परख लें। ऐसे में बोर्ड परीक्षा की तैयारी भी दिसंबर तक पूरी कर लेनी चाहिए। भविष्य में इंटरव्यू में कुछ भी पूछा जा सकता है, इसलिए बार-बार पढ़ाई करनी चाहिए। सिलेबस जरूर कंप्लीट हों।

PreBoard App इस मामले में काफी मददगार है। इसमें आपको 10वीं बोर्ड परीक्षा (10th board exam) की तैयारी से सम्बंधित सभी विषयों का टेस्ट देना होता है। सभी विषयों का टेस्ट कम्प्लीट करने के बाद आपको मार्कशीट भी दिया जाता है। आप जितने बार चाहें टेस्ट देकर अपने ज्ञान का आकलन और बोर्ड परीक्षा की प्रेक्टिस कर सकते हैं। यह एप यह सभी सुविधा बिलकुल फ्री में उपलब्ध कराती है। इसे आप यहाँ क्लिक करके प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

आपका स्वभाव आपको टॉपर बनाता है

इस पर क्षितिज ने एक दिलचस्प कहानी सुनाई। उसने कहा कि जहां वह कोचिंग करते थे, उनके साथ एक दूसरा लड़का भी था। कोचिंग में टेस्ट के दौरान उसकी रैंकिंग ऑल इंडिया लेवल पर 1 से 3 के बीच रहती थी। ज्यादातर टीचर्स और स्टूडेंट्स को लगता था कि आईआईटी में उस लड़के की रैंकिंग 100 के अंदर तो आ ही जाएगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

दरअसल, उसे घमंड हो गया था कि वह पढ़ने में बैच के दूसरे बच्चों से बहुत तेज है, उसकी बातों से भी ऐसा ही महसूस होता था। हुआ यह कि आईआईटी एग्जाम में जब शुरू के दो-तीन सवाल उससे हल नहीं हुए तो वह बहुत ज्यादा दबाव में आ गया और पेपर खराब कर बैठा।

तो सबक यह है कि खूब पढ़ना-लिखना तो जरूरी है ही, आपका स्वाभाव, आपका व्यवहार भी यह तय करता है कि आप टॉपर्स होंगे या नहीं। विनम्र बने रहना आपको टॉपर बना सकता है।

क पागल भिखारी- दिल को झकझोर देने वाली सच्ची कहानी

Leave a Reply

Your email address will not be published.