रक्तदान
क्षेत्रीय

श्री आदि श्रष्टि कैंसर ट्रस्ट द्वारा रक्तदान शिविर 5 सितम्बर को

दिव्य संवाद, धोलपुर, (राजस्थान): धोलपुर के राजाखेड़ा की श्री आदि श्रष्टि कैंसर ट्रस्ट ओर चिकित्सा विभाग का सामूहिक रक्तदान शिविर 5 सितंबर को पंचायत समिति के परिसर मे आयोजित होगी।

श्री आदि सृष्टि संस्था के प्रिंस जैन ने बताया कि संस्था द्वारा यह 27 वां शिविर है। जिसमे कोरोना काल के बाद बड़ी संख्या में युवा भाग लेंगे। जिससे धौलपुर जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में रक्त की कमी से आ रही समस्याओ को दूर किया जा सके। जैन ने अधिकाधिक लोगों से रक्तदान के लिए आगे आने की अपील की है।

श्री प्रिंस जैन ने आगे बताया कि:-
भारत में रक्तदान को लेकर अभी तक पूरी तरह से जागरूकता आनी बाकी है। अधिकांश लोगों में अब भी यह भ्रांति फैली हुई है कि रक्तदान करने से शरीर में रक्त की कमी हो जाती है जो कि बिलकुल गलत है।

रक्तदान करने से रक्त बढ़ता है और शरीर में नये रक्त का संचार होता है। रक्तदान करने के बाद तकरीबन 21 दिनों के भीतर ही शरीर पुनः रक्त निर्माण कर लेता है।

इसलिए किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करने से कतई कतराने की आवश्यकता महसूस नहीं होनी चाहिए।

आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक द्वारा रक्तदान के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने हेतु एक नए फीचर जारी करने की पहल स्वागतयोग्य है। लेकिन, सरकारी प्रयासों को भी गति देना होगा। देश के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में भी सर्वसुविधायुक्त ब्लड बैंक स्थापित करने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.