बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020
राष्ट्रीय

बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 के मतदान कार्य में कोविड-19 के गाइडलाइन जारी

बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 के मतदान कार्य में कोविड-19 के गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु स्वास्थ्य विभाग, के प्रधान सचिव द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला निर्वाचन पदाधिकारी, श्री प्रशांत कुमार सी०एच० के साथ कार्यालय वेश्म में आहूत की गई।

यह गाइडलाइन बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 के संदर्भ में गाइडलाइन जारी किया गया है। जिसमें निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन गतिविधि में संलग्न प्रत्येक व्यक्ति द्वारा अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग किया जाएगा।

निर्वाचन गतिविधियों के क्रम में प्रत्येक व्यक्ति का थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। निर्वाचन प्रक्रिया के विभिन्न स्तरों पर हैंड सेनीटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। दो गज की सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने एवं यूज्ड- अनयूज़्ड सामग्रियों की सेफ कस्टडी एवं डिस्पोजल के संबंध में कोविड-19 के दिशा निर्देश का पालन करना है। स्वास्थ्य संबंधी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने हेतु विधानसभा स्तर पर नोडल पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जाएगी, जिनके द्वारा कोविड-19 के प्रोटोकॉल के अनुपालन का अनुश्रवण किया जाएगा।

जिन कर्मियों, मजदूरों द्वारा मशीन हैंडलिंग एवं परिवहन का कार्य किया जाएगा उन्हें मास्क एवं ग्लप्स पहनना अनिवार्य होगा। मतगणना हॉल के प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी एवं हैंड सैनिटाइजर करने की व्यवस्था होगी। हॉल में उपस्थित व्यक्तियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

संग्रहण स्थल पर ईवीएम वीवीपैट एवं अन्य सामग्रियों की प्राप्ति हेतु बनाए जाने वाले काउंटरों की बीच की दूरी रखा जाएगा। स्ट्रांग रूम परिसर में कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल के अनुपालन का किया जाएगा। मौके पर सिविल सर्जन, डीपीएम स्वास्थ्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.