बिहार विद्यालय परीक्षा समिति
राष्ट्रीय

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने की मैट्रिक के परीक्षा रद्द, जाने परीक्षा की अगली तिथि


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना (Bihar School Examination Board) ने मैट्रिक की परीक्षा रद्द करने का फरमान जारी कर दिया है। बताते चलें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित दसवीं की परीक्षा में सामाजिक विज्ञान का प्रश्न पत्र एग्जाम से पहले लीक होने के कारण सामाजिक विज्ञान प्रथम पाली की परीक्षा रद्द कर दी गई है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के चेयरमैन आनंद किशोर ने यह फरमान जारी किया है। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि आगे आने वाली परीक्षा में परीक्षार्थियों को कुछ परेशानी हो सकती है।

ग्रेजुएट छात्राओं के बैंक खातों में जल्द ही 50-50 हजार भेजेगी नीतीश सरकार

बताते चलें कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा सामाजिक विज्ञान प्रथम पाली की परीक्षा शुरू होने से पहले ही व्हाट्सएप पर क्वेश्चन पेपर वायरल होने लगा था। जिसके कारण विधानसभा में भी हंगामा हुआ। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सरकार पर जमकर निशाना साधा। जिस पर जांच हुई।

बिहार परीक्षा समिति ने पाया की वायरल हो रहे प्रश्नपत्र का सीरियल नंबर 111-0470581 है और यह प्रश्न पत्र जमुई जिला के झाझा स्टेट बैंक के ब्रांच में भेजा गया था। जिसके गोपनीयता और सुरक्षा की जिम्मेदारी एक संविदा कर्मी विकास कुमार को दी गई थी।

बताया यह भी जा रहा है कि विकास कुमार झाझा स्टेट बैंक ब्रांच के संविदा कर्मी के परिवार से एक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। अनुमान लगाया जा रहा है कि उन्होंने अपने परिवार के परीक्षार्थी को ही क्वेश्चन पेपर लीक कर दिया होगा। जहां से वायरल हो गया।

फिलहाल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के चेयरमैन बिहार बोर्ड एग्जाम 2021 Bihar School Exam 2021सामाजिक विज्ञान प्रथम पाली की परीक्षा रद्द कर नई तिथि जारी कर दी है। अब सामाजिक विज्ञान प्रथम पाली की परीक्षा 8 मार्च 2021 को ली जाएगी। जिसमें 846504 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

फिलहाल प्रश्नपत्र लीक मामले में आगे की कार्रवाई करते हुए विकास कुमार संविदा कर्मी समेत अमित कुमार और शशिकांत चौधरी को गिरफ्तार कर लिया गया है। इन दोनों पर क्वेश्चन पेपर लीक करने में सहयोग करने का आरोप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *