बिना "राशन" के राशन कार्ड, मामला दर्ज
क्षेत्रीय

बिना “राशन” के राशन कार्ड, मामला दर्ज

दिव्य संवाद, अररिया, भरगामा प्रखंड के जयनगर पंचायत में राशन कार्ड से संबंधित गजब का मामला प्रकाश में आया है।यहां कुछ हरिजनों के राशन कार्ड तो हैं, किंतु उन्हें राशन- किरासन करीब 1 वर्ष से नहीं मिल रहा है। लॉकडाउन के समय में जब घर घर सरकार द्वारा लाभ पहुंचाया जा रहा था तबभी इन गरीबों का सुनने वाला कोई नहीं था।

लॉकडाउन के दौरान कोई भूखा ना रहे इसके लिए सरकार ने राशन कार्ड धारक को 3 महीने का राशन फ्री में देने की घोषणा की थी। जिसे अब बढ़ा दिया गया है। साथ ही सरकार का प्रयास है लॉक डाउन के दौरान किसी को भी खाने की समस्या ना हो। वही राशन कार्ड होने के बावजूद राशन नहीं मिलने का मामला सामने आया है।

क्या है राशन कार्ड का मामला

बिना "राशन" के राशन कार्ड, मामला दर्ज
बिना “राशन” के राशन कार्ड, मामला दर्ज

भरगामा प्रखंड के जयनगर पंचायत के वार्ड 08 निवासी जमुरी देवी, रीता देवी, सरिता देवी ने बताया कि उनके पास अंत्योदय अन्नपूर्णा योजना का पीला राशनकार्ड है। दिसंबर 2019 में बायोमेट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाकर डीलर राशन दिया था।उसके बाद राशन देना बंद कर दिया। तब से हमें राशन नहीं दिया जा रहा है।

लॉक डाउन में भी की थी शिकायत

लॉक डाउन के समय में ही तीनों राशनकार्ड धारियों ने जिला विधिक सेवा प्राधिकार अररिया में लिखित शिकायत दर्ज करवाई थी। जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा विभाग को पत्र भेजकर राशन देने का निर्देश दिया था। उसके बाद विभाग ने आधार कार्ड के हिसाब से फ्री चावल दिया। किंतु राशन कार्ड पर राशन मिलना अब भी बंद है।

बिहार लोक शिकायत में मामला दर्ज

बिहार लोक शिकायत में मामला दर्ज कर पीड़ित परिवार न्याय की राह देख रहे हैं।

पीड़ित परिवार का दावा

बिना "राशन" के राशन कार्ड, मामला दर्ज
पीड़ित परिवार गोविंद सरदार

पीड़ित परिवार जमुरी देवी के पति गोविंद सरदार ने बताया कि कुछ जनप्रतिनिधि एवं कुछ सरकारी कर्मियों के सहयोग से यह सब खेल खेला जा रहा है। जिसका खुलासा हम सुनवाई के दौरान करेंगे प्रतिनिधि पैसे लेकर राशन कार्ड की ऑनलाइन डाटा के साथ छेड़छाड़ करवाकर इस तरह की समस्या को जन्म देते हैं। हमसे भी पैसे की मांग की गई थी। नहीं देने के कारण हमें इस मुश्किलों से गुजरना पड़ रहा है।

कानून पर भरोसा मिलेगा इंसाफ

हम सबको कानून पर भरोसा है। सभी आरोपों को साक्ष्यों के साथ हम लोग सुनवाई के दौरान रखेंगे हमें पूर्ण विश्वास है हमें इंसाफ मिलेगा और जो भी इस खेल में शामिल है वे सभी बेनकाब होंगे। तब तक इंसाफ के लिए लड़ाई जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.