प्रधानमंत्री आवास योजना
Technical Knowledge व्यवसाय

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सुना तो सबने होगा पर इसके बारे में जानते बहुत कम लोग हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किस तरह से घर मिलता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैसे आवेदन करें तमाम प्रक्रिया आपको आज हम बताएंगे। देश के अधिकांश लोगों के पास आज भी अपना पक्का मकान नहीं है। कई ऐसे परिवार हैं जो दूसरे के किराए के मकान में रह रहे हैं, उनकी भी इच्‍छा है कि उनके पास भी अपना खुद का एक पक्का घर हो, जहां वो सुख-चैन से अपना जीवन व्यतीत कर सकें। पर आम-तौर पर अपना घर लेना गरीब लोगों के लिए मिल का पत्थर साबित होता है।

सरकार का लक्ष्‍य 2022 तक सबको पक्का का मकान देना है। जमीनों के बढ़े हुए दाम, महंगे फ्लैट्स आदि ऐसे कई कारण हैं कि आम आदमी अपना घर लेने का बस सपना ही देखता रह जाता है। ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार ने देश के आम नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम जारी की है जिसके जरिए कम आय के लोग भी अपने घर का सपना साकार कर सकते हैं। वर्तमान सरकार का लक्ष्य है कि देश के हर नागरिक के पास 2022 तक अपना घर हो।

हम आपको बताएंगे कि इस योजना के तहत आप कैसे PM आवास योजना का लाभ ले सकते हैं।

PM आवास योजना का किसे मिलेगा लाभ

भारत का ऐसा नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और कम आय वर्ग में आते हैं तो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। कम आय वर्ग में आपकी सालाना आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। आर्थिक रुप से कमजोर तबके के लोगों को कम ब्याज दर पर और सब्सिडी के साथ होम लोन दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना प्राप्‍त करने की क्या शर्तें है

लाभार्थी परिवार के किसी भी सदस्य के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए या फिर आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार के किसी सदस्य को सरकार की तरफ से किसी वित्तीय मदद का लाभ नहीं मिल रहा हो।

यह योजना मुख्य रूप से समाज के वंचित तबकों के लिए शुरू की गई है, जिससे वह इस योजना का लाभ लेते हुए 2022 तक अपना मकान हासिल कर सकें।

PM आवास योजना के लिए कैसे करें आवेदन

सबसे पहले पहले अपने नजदीकी बैंक में इस योजना के बारे में पता करें। फिर बैंक से फॉर्म मांग ले या फिर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लें। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको मांगे गए विवरणों के बारे में जानकारी देनी होगी।

आवेदन पत्र में सभी विवरण भर देने के बाद इसे संबंधित विभाग में जमा कर दें। इसके लिए आप किसी भी सरकारी बैंक, नेशनल हाउसिंग बैंक के जरिए और ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं।

शहर वासियों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना

शहरवासियों के लिए क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम

क्रेडिट लिंक सब्सिडी का लाभ ऐसे शहरवासियों को मिलता है जो कम आय वर्ग से हैं। इसके लिए उन्हें घर निर्माण के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय मदद मिलती है। इस योजना के तहत मिलने वाले ऋण पर 6.5 % की दर से ब्याज लगता है जिसे 15 वर्षों में चुकाना होता है।

पीएम आवास योजना ब्‍याज पर सब्सिडी

ब्याज पर सब्सिडी सिर्फ 6 लाख रुपए तक की राशि के ऋण पर ही मिलती है। अगर ऋण की राशि 6 लाख रुपए से अधिक है तो उस पर सरकार की तरफ से सब्सिडी नहीं मिलती है साथ ही ब्याज भी बाजार के ही हिसाब से तय होता है।

PM आवास योजना ऐसे मिलेगा सब्सिडी का लाभ

अगर आपने निर्माण के लिए ऋण लिया है तो निर्माण कार्य की प्रगति की हिसाब से लोन की राशि मिलती रहेगी। अगर निर्माण कार्य 18 महीने में पूरा हो गया है तो लाभार्थी को सब्सिडी का भी लाभ मिलता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवास संरचना

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन के लिए सीधे आवेदन किया जा सकता है। आपको यह भी बता दें कि इस योजना के तहत जिन लोगों के पास जमीन नहीं होती है उन्हें सरकार 30 स्क्वायर मीटर कारपेट एरिया से लेकर 60 स्क्वायर मीटर कारपेट एरिया तक देती है। कमजोर तबके के लिए 30 स्क्वायर फीट और कम आय वर्ग के लोगों के लिए 60 स्क्वायर मीटर तक जमीन मिलती है।

यह भी पढ़ें:- सुशासन बाबू किधर है, प्रधानमंत्री आवास योजना से बना मुखिया का घर इधर है

और भी अन्य जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *