जमीन का नक्शा
Technical Knowledge

जमीन का नक्शा के लिए नहीं देनी होगी कोई फीस, बिल्कुल मुफ्त मिलेगा, जानें कैसे

दिव्य संवाद, पटना, बिहार सरकार भूस्वामियों के लिए एक खुशखबरी लेकर आई है। बिहार में अब जमीन का नक्शा मुफ्त में मिलेगा। इसके लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने नई वेबसाइट जारी की है। इस विभाग के अधीन भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशक जय सिंह ने यह जानकारी दी है। पहले डिजिटल मैप ( जमीन का नक्शा ) प्लॉटर मशीन से प्रति नक्शा 150 रुपये में उपलब्ध कराए जा रहे थे।

भूमि सूचना प्रणाली एक ही जगह पर सभी डाटा उपलब्ध कराने के लिए सरकार इस वेबसाइट का लॉन्च किया है ताकि आसानी से हर व्यक्ति की पहुंच भूमि रिकॉर्ड तक हो सके।

भूमि रिकॉर्ड और सर्वेक्षण निदेशालय का मुख्य उद्देश्य एक ही जगह पर भूमि दस्तावेजों का रखरखाव और अपडेशन है। उन क्षेत्रों में भूमि रिकॉर्ड तैयार करने के लिए सर्वेक्षण और निपटान संगठन को मजबूत करना जहां यह काम अभी भी किया जाना है।

सर्वेक्षण और सेटलमेंट ऑर्गेनाइजेशन की स्थापना विशेष रूप से हर क्षेत्र में जहां भू अभिलेख रखरखाव निरंतरता में मौजूद नहीं है।

भूमि सुधार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट lrc.bihar.nic.in के अलावा एक और वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in लांच की गई है। इसमें सर्वे से संबंधित सारी जानकारी, पत्र व सूचनाएं उपलब्ध हैं। सर्वेक्षण में इस्तेमाल होने वाले सभी प्रपत्र भी हैं।

प्रपत्र- डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

खासकर प्रपत्र-2 जिसमें रैयत को अपनी जमीन का ब्योरा भर शिविर प्रभारी को देना है और प्रपत्र-3 जिसमें वंशावली का फॉर्मेट है। दोनों को डाउनलोड करके और अपने हाथ से भर शिविर प्रभारी को देकर पावती ले सकते हैं।

3 Replies to “जमीन का नक्शा के लिए नहीं देनी होगी कोई फीस, बिल्कुल मुफ्त मिलेगा, जानें कैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *