चुनावी वादा
राष्ट्रीय

चुनावी वादा पूरा करने में जुटी सरकार, 20 लाख नौकरी और कोरोना के टीकाकरण पर मुहर

दिव्य संवाद टीम पटना,  चुनावी वादा पूरा करने में जुटी सरकार नीतीश कुमार की कैबिनेट की मीटिंग में आज मंगलवार (15 दिसंबर)  को 15 अहम एजेंडों पर मुहर लगी । बिहार में एनडीए की सरकार बनने के बाद आज कैबिनेट की दूसरी मीटिंग थी। कैबिनेट की मीटिंग में नीतीश सरकार के सुशासन के कार्यक्रम के तहत अगले पांच साल की कार्य योजना को मंजूरी प्रदान की गई।

कैबिनेट की मीटिंग में एनडीए के चुनावी वादों को भी पूरा करने पर  मुहर लगी । कैबिनेट की मीटिंग में युवाओं की शिक्षा , छात्राओं , हृदय में छेद के साथ जन्मे बच्चों, बुजुर्गो और रोजगार सृजन के संबंध में महत्‍वपूर्ण फैसले लिए गए ।

बिहार सरकार देगी सूअर खरीदने के लिए 80% अनुदान, करना होगा ऑनलाइन आवेदन

रोजगार सृजन और फ्री कोरोना टीकाकरण के फैसले पर मुहर

कैबिनेट की मीटिंग में पूरे राज्‍य में 20 लाख रोजगार सृजन करने की कार्य योजना को स्‍वीकृति प्रदान की गई। बिहार में कोरोना के मुफ्त टीका देने के फैसले पर भी मुहर लगी। इसके  अलावा आइटीआइ एवं पॉलिटेक्निक संस्थानों में ट्रेनिंग गुणवत्ता बढ़ाने  के लिए सेंटर  बनेगा । युवाओं के स्किल डेवलपमेंट एवं उद्यमिता पर विशेष बल दिया जाएगा । तकनीकी शिक्षा को हिंदी भाषा से जोड़ा जाएगा।

बिहार में सरकारी नौकरियों की बहार, 2 लाख वैकेंसी भरने की तैयारी में नीतीश सरकार

युवाओं को व्यवसाय से जुड़ने के लिए पांच लाख तक का अनुदान मिलेगा । अनुदान पर 50 परसेंट की सब्सिडी मिलेगी । अविवाहित महिलाओं को इंटर पास होने पर 25000 और ग्रेजुएशन पास करने पर 50000  रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी । सभी शहरों में बुजुर्गों के लिए वृद्धाश्रम बनाए  जाएंगे। शहर में रहनेवाले बेघर और भूमिहीनों के लिए बहुमंजिला इमारत बनाए जाएंगे।   हृदय में छेद के साथ जन्मे बच्चों के लिए निशुल्क उपचार की व्‍यवस्‍था की जाएगी।

मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज बनाने पर स्‍वीकृति

कैबिनेट में राज्‍य में एक और मेडिकल कॉलेज एवं इंजीनियरिंग कॉलेज की स्‍थापना का निर्णय लिया गया। राजगीर में खेल विश्‍वविद्यालय बनाया जाएगा ।

काली मंदिर के सामने चढ़ाया 6 साल के मासूम की बलि, फिर हुआ ये एक्सन

Leave a Reply

Your email address will not be published.