ग्रेजुएट छात्राओं के बैंक खातों में जल्द ही 50-50 हजार भेजेगी नीतीश सरकार
राष्ट्रीय

ग्रेजुएट छात्राओं के बैंक खातों में जल्द ही 50-50 हजार भेजेगी नीतीश सरकार

 दिव्य संवाद पटना, बिहार सरकार जल्दी ही ग्रेजुएट छात्राओं के खाते में 50-50 हजार रुपये की राशि देने जा रही है. इसके लिए मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार अब बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव को वित्त विभाग के पास स्वीकृति के लिए भेजा जा रहा है. उसके बाद इस प्रस्ताव पर कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी. यह भी जानकारी सामने आई है कि इस बार पिछली बार की तुलना में सौ करोड़ रुपये की राशि अधिक बांटी जाएगी.

चुनाव के दौरान सीएम ने की थी घोषणा

बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की थी कि फिर से उनकी सरकार बनी तो ग्रेजुएट छात्राओं को 50-50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. उस घोषणा पर अब अमल करते हुए जल्‍द ही छात्राओं को ये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

बिहार में सरकारी नौकरियों की बहार, 2 लाख वैकेंसी भरने की तैयारी में नीतीश सरकार

जबकि बिहार के विभिन्न समाचार पत्रों व वेब साइट्स पर प्रकाशित खबर के अनुसार उच्च शिक्षा निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना में राशि की बढ़ोतरी होने पर करीब 1.50 लाख स्नातक उत्तीर्ण लड़कियों को लाभ मिलेगा. बता दें कि वर्तमान व्यवस्था में स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है.

बिहार सरकार देगी सूअर खरीदने के लिए 80% अनुदान, करना होगा ऑनलाइन आवेदन

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल 1.4 लाख लाभुकों के आवेदन आए थे, जिनमें से 84 हजार तीन सौ 44 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि भेजी जा चुकी है. शेष लाभुकों के आवेदन में खामियों के चलते उन्हें विश्वविद्यालयों को वापस कर दिया गया है. संशोधित आवेदनों के प्राप्त होने के बाद लाभुकों के बैंक खाते में राशि भेजी जाएगी.

काली मंदिर के सामने चढ़ाया 6 साल के मासूम की बलि, फिर हुआ ये एक्सन

3 Replies to “ग्रेजुएट छात्राओं के बैंक खातों में जल्द ही 50-50 हजार भेजेगी नीतीश सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *