क्या आपके फोन पर ब्लिंकर जल रहा है
Technical G.K.

क्या आपके फोन पर ब्लिंकर जल रहा है। यदि हाँ, तो सावधान आपकी जासूसी हो रही है

नई दिल्ली: क्या आपने कभी अपने iPhone के फ्रंट कैमरे के ठीक बगल में कोई ब्लिंकर जलते देखा है? ये कभी ग्रीन कलर तो कभी ऑरेंज कलर में जलता है. अगर आपका जवाब हां है तो सावधान हो जाइए. आपकी कोई जासूसी कर रहा है. आपके लोकेशन और एक्टिविटी को रियल टाइम मॉनिटर किया जा रहा है. हम बताते हैं क्या है इसका कारण…

एप्पल का है ये नया फीचर

एप्पल ने हाल ही में अपने ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर को अपग्रेड (Apple Operating Software upgrade) किया है. iOS 14 में एप्पल ने सभी आईफोन्स के लिए नया सॉफ्टवेयर जारी कर दिया है. इसी अपग्रेड सॉफ्टवेयर में नया फीचर जारी किया गया है. इसके तहत अगर अब कोई बिना आपकी इजाजत स्मार्टफोन का कैमरा या स्पीकर ऑन करता है तो ये ब्लिंकर अपने आप चालू हो जाता है. ये ब्लिंकर आईफोन्स के फ्रंट कैमरे के ठीक बगल में लगा हुआ है. अभी तक इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं हुआ है. लेकिन अब इसे ऑपरेशनल कर दिया गया है.

क्या है ग्रीन या ऑरेंज ब्लिंकर के जलने का मतलब

दी सन वेबसाइट के मुताबिक अगर आपके आईफोन में ग्रीन कलर का ब्लिंकर दिख रहा है तो समझ जाइए कि आपका कैमरा एक्टिवेट कर दिया गया है. कोई ऐप आपकी वीडियो रिकॉर्ड कर रहा है.

वीडियो के साथ आपकी फोटो भी लिए जा सकते हैं. ऐसे ही अगर मोबाइल के फ्रंट में ऑरेंज ब्लिंकर दिख रहा है तो समझ जाइए कि कोई ऐप आपकी वॉइस रिकॉर्ड कर रहा है. 

ऐसे कर सकते हैं बचाव

एप्पल के नए सॉफ्टवेयर अपग्रेड के अनुसार आप अपने कैमरे और ऑडियो पर खुद कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल के कंट्रोल सेंटर में जाना होगा. यहां आप खुद देख सकते हैं कि आपने कौन से ऐप्स को ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड करने की परमिशन दे रखी है. अगर आपको लगता है कि कोई ऐप बिना आपकी मर्जी ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड करने की परमिशन लिए हुए है तो उसे आप बंद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:- सुशासन बाबू किधर है, प्रधानमंत्री आवास योजना से बना मुखिया का घर इधर है

Leave a Reply

Your email address will not be published.